What is JioMart?

Some of the key features of JioMart are free home delivery, no minimum order value, express delivery, no questions asked return policy and more.

फेसबुक-रिलायंस जियो डील का पहला असर JioMart पर पड़ेगा। लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज का यह ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्या है? जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि JioMart इस जनवरी में लॉन्च किया गया एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। हालाँकि, यह सेवा अभी तक देश के सभी क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं है। वर्तमान में, ठाणे, नवी-मुंबई और कल्याण में उपभोक्ता लॉकडाउन के दौरान दैनिक आवश्यक ऑर्डर करने के लिए सेवा का उपयोग कर सकते हैं।


JioMart की कुछ प्रमुख विशेषताएं मुफ्त होम डिलीवरी, कोई न्यूनतम ऑर्डर मूल्य, एक्सप्रेस डिलीवरी नहीं हैं, कोई भी सवाल रिटर्न पॉलिसी और अधिक नहीं पूछे गए हैं। JioMart पर उपलब्ध उत्पादों पर Jio के दावों की पेशकश प्रतियोगी की तुलना में बहुत बेहतर होगी और उपभोक्ताओं के पास "बचत" होगी जैसी पहले कभी नहीं थी।

JioMart ने उपभोक्ताओं को हर आवश्यक दैनिक आवश्यक उत्पाद खरीदने के लिए 50,000 से अधिक किराना प्लेटफॉर्म का स्टॉक करने का वादा किया है। अब तक, JioMart केवल वेब पर उपलब्ध है। सभी उपयोगकर्ताओं के लिए आधिकारिक रूप से लॉन्च किए जाने के बाद ऐप जल्द ही Google Play store और Apple App स्टोर पर उपलब्ध होगा।


बुधवार को, फेसबुक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के Jio प्लेटफॉर्म्स में $ 9. बिलियन की 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। यह उम्मीद की जाती है कि साझेदारी छोटे व्यवसायों को अपने ग्राहक तक आसानी से पहुंचने में मदद करने के लिए व्हाट्सएप के बिजनेस ऐप का उपयोग करके JioMart की ओर ले जाएगी। व्हाट्सएप पे और JioMoney एक सहज ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव प्रदान करने के लिए विलय कर सकते हैं।

भारत में व्हाट्सएप बिजनेस काफी समय से उपलब्ध है लेकिन यह मुख्य व्हाट्सएप पर्सनल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के रूप में लोकप्रिय नहीं है क्योंकि यह उन पावर उपयोगकर्ताओं के लिए है जो विशिष्ट दर्शकों के ग्राहकों तक पहुंचना चाहते हैं। 


JioMart और व्हाट्सएप बिजनेस सहयोग देश के लाखों छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को खरीदारी के लिए एक ही मंच प्रदान करके, ग्राहकों के साथ व्यवसायों को सीधे जोड़ सकते हैं और उपभोक्ताओं को उसी प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने आदेशों का ऑनलाइन भुगतान करने में मदद कर सकते हैं।

Should other platforms worry?



देश में बिगबास्केट से ग्रोफ़र्स तक अमेज़न और बहुत से ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं। लॉकडाउन के कारण किराने का सामान या दैनिक आवश्यक वस्तुओं की मांग में वृद्धि को देखते हुए, कई कंपनियों जैसे कि ज़ोमेटो, स्विगी, उबेर सहित अन्य ने दरवाजे पर किराने का सामान पहुंचाना शुरू कर दिया है। 

व्हाट्सएप के सहयोग से JioMart के लॉन्च से इन प्लेटफार्मों को दोनों प्लेटफार्मों की लोकप्रियता को खतरा पैदा हो सकता है। Jio और WhatsApp में एक साथ 750 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं - जिनमें से बहुत सारे सामान्य होंगे। अभी के लिए, हमें यह देखने के लिए इंतजार करना होगा कि फेसबुक और Jio JioMart ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ क्या कर रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ