Why doesn't the Quora platform pay money to writers writing answers?

Quora प्लेटफॉर्म उत्तर लिखने वाले लेखकों को पैसे क्यों नहीं देता है?


क्वोरा ने बहुत सोच समझ कर यह निर्णय लिया है कि प्रश्न पूछने वालों को ही वह कमाई का मौका देगा। वैसे आम धारणा यह है कि सवाल पूछना आसान है और उत्तर देना कठिन लेकिन इसके विपरीत एक अच्छा सवाल पूछना किसी आम सवाल के जवाब देने से ज्यादा मुश्किल है।


क्या होता अगर क्वोरा जवाब देने वालों को कमाई का मौका देता?
लोग सवाल पूछने में ज्यादा दिमाग नहीं लगते और बहुत ही स्तरीय सवाल बार-बार पूछे जाते और क्योकिं जवाब देने के पैसे मिलते हैं तो लोग एक निरर्थक सवाल के जवाब देने में अपनी पूरी ऊर्जा लगा देते। अब जब सवाल ही निरर्थक है और किसी की उसमें कोई रूचि ही नहीं है तो क्यों कोई अपना समय ख़राब कर जवाब पढ़ना चाहेगा? आप खुद ही सोचिये आप किस तरह के सवालों का उत्तर पढ़ना चाहते है? क्या आप निरर्थक सवालों को खोलना भी चाहेंगे? नहीं न? अगर लोग जवाब ही नहीं पढ़ना चाहेंगे तो चाहे कितना भी मेहनत से लिखा गया जवाब हो निरर्थक हो जायेगा और जवाब देने वाले को भी कुछ नहीं मिलेगा।
क्यों कोई किसी सवाल का जवाब देना चाहेगा अगर उसको कुछ कमाई नहीं होती?
मेरा मानना है कि जवाब देने वालों को एक अलग ही जूनून होता है अगर किसी को सवाल बहुत पसंद आया और वह उसका जवाब जानता है तो वह इस बात की परवाह नहीं करेगा कि इससे उसे कोई कमाई होगी या नहीं, वो बस उसका अच्छा सा उत्तर देना चाहेगा। और जब सवाल अच्छा होगा तो उसका उत्तर भी हर कोई पढ़ना चाहेगा। जब क्वोरा पर अच्छे सवालों के जवाब मिलेंगे तो हर कोई इसे पढ़ना चाहेगा और तभी क्वोरा पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा और कमाई भी होगी।
क्या जवाब देने वाला कुछ नहीं कमा सकता?
जो अच्छे जवाब दे सकता है उसके लिए अच्छे सवाल पूछना भी कोई मुश्किल काम नहीं है और जब सवाल पूछने के पैसे मिलेंगे तो वह अच्छे से अच्छा सवाल पूछने की भी कोशिश करेगा। इस तरह क्वोरा में एक Ecosystem(पारिस्थितिकी तंत्र) विकसित होगा जो क्वोरा को और भी उपयोगी प्लेटफॉर्म बनाने में सहायक होगा।
आप इस बारे में क्या सोचते हैं अपने विचारों से कमेंट में अवश्य अवगत करावें।अगर आप को जवाब पसंद आया हो तो अपवोट फॉलो और शेयर जरूर करें।
धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ