WhatsApp से पैसे कैसे कमायें जा सकते हैं?

कैसे करे शुरुआत?
अब यदि आपने whatsapp install कर लिया है और कई जानने वालो के नंबर भी ढूंढ लिए है व उनको save कर लिया है तो आप अपना काम शुरू कर सकती है। इसके अलावा आप अपने आप को कई whatsapp ग्रुप में भी जोड़े या दुसरो की सहायता से जुड़े। आप अपना whatsapp ग्रुप भी बना सकती है जिसमे आप अपने परिवार वालो या दोस्तों को जोड़ सकती है।

इसके अलावा आप किसी मुख्य सुविधा के लिए भी लोगो का whatsapp ग्रुप बना सकती है जैसे कि फैशन, parenting, स्वास्थ्य इत्यादि। जहाँ आप उससे जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारी व उत्पाद साँझा कर सकती है।
Whatsapp से पैसे कैसे कमायें?

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए - पैसे कमाने ...
अब बात आती है whatsapp से पैसा कमाने की। यदि आपने ऊपर बताये गए सभी काम कर लिए है तो आप अपनी बुद्धिमता का इस्तेमाल कर आसानी से whatsapp के द्वारा पैसे कमा सकती है। whatsapp से पैसे कमाने के 1-2 नही बल्कि कई तरीके है। हम आपको चरणबद्ध सब तरीको के बारे में बताएँगे।
 WhatsApp से पैसे कमाने के 7 सरल तरीके
1. Affiliate Marketing के द्वारा WhatsApp से पैसा कमाए
आप चाहे तो affiliate marketing की सहायता से whatsapp के द्वारा पैसे कमा सकती है। आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है। कई बड़ी वेबसाइट अपने उत्पाद को बेचने पर आपको कमीशन देंगी, जैसे कि:
  • फ्लिप्कार्ट
  • अमेज़न
  • paytm
  • Snapdeal इत्यादि

आपको बस ये करना है कि आपको इन साईट पर जाकर अपना एफिलिएट मार्केटिंग में अपना खाता बनाना है और कोई भी उत्पाद उठाकर आपको whatsapp की सहायता से ओरो को भेजना है और उन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है। यदि वे आपके द्वारा भेजे गये लिंक से वह उत्पाद खरीदते है तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।
2. Reselling के द्वारा
आजकल कई apps आपको reselling की सुविधा भी प्रदान करती है जैसे कि SHECO जो कि SHEROES कंपनी का समुदाय है। आप यहाँ से कोई भी उत्पाद उठाकर उसको थोड़े ज्यादा मूल्य में अपने जानने वालो को ऑनलाइन बेच सकती है।
उदहारण के तौर पर जैसे कि एक दुकानदार एक होलसेल वाले से सस्ते में सामान उठाकर उसे अपने ग्राहकों को थोड़ा मूल्य बढ़ाकर बेचता है वैसे ही आप SHECO app में सामान डालकर उसे बेच सकती है और पैसे कमा सकती है।
3. Paid प्रमोशन करके
आप किसी वेबसाइट या उत्पाद का प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकती है। इसके लिए आपको उसके लिंक को अपने refferal के द्वारा ओरो तक पहुँचाना है व जैसे ही लोग उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो उसके द्वारा आपकी कमाई होंगी। यह भी एक आसान व सरल तरीका है whatsapp के द्वारा पैसे कमाना का।
व्हाट्सएप्प से पैसा कैसे कमाए - How to ...
4. लिंक shortening करके
मान लो कि आपने कही कोई लेख पढ़ा या कोई चीज़ देखी और आपको वह अच्छी लगी व इसे आप ओरो के साथ भी साँझा करना चाहती है तो आप इसे सीधे ही ना साँझा करे अपितु इसके लिंक को छोटा करके साँझा करे इससे आपको पैसे भी मिलेंगे।
आपको कई ऐसी वेबसाइट मिलेंगी जो लिंक को छोटा करने की सुविधा देती है व उसके लिए आपको पैसे भी देती है। आपको बस वो लिंक या URL वहां से कॉपी करके उस वेबसाइट में पेस्ट करना है और वह वेबसाइट आपको उस लिंक को छोटा करके देगी। जिसे आप अपने जानने वालो के साथ साँझा कर सकती है और हर क्लिक पर पैसे कमा सकती है।
5. PPD के द्वारा
PPD का अर्थ है Pay Per Download अर्थात आपको कोई भी app या सॉफ्टवेर को डाउनलोड करवाने का कमीशन मिलेगा। यह बहुत हद्द तक एफिलिएट मार्केटिंग के जैसा ही है किन्तु इसमें आपको किसी सॉफ्टवेर या app को डाउनलोड करवाना होगा।
6 ऑनलाइन पढ़ाकर
अगर आपको किसी क्षेत्र में अच्छा ज्ञान है तो आप whatsapp के द्वारा किसी विद्यार्थी को पढ़ाकर भी उससे पैसा कमा सकती है। whatsapp आजकल विडियो कॉल की सुविधा भी प्रदान करता है जो इस काम को और भी आसान बना देता है।
7. स्वयं का प्रमोशन
यदि आप कोई उत्पाद बनाती है या फिर कोई व्यंजन बनाकर बेच सकती है तो उसका प्रमोशन आप whatsapp पर कर सकती है और उन्हें बेचकर पैसे कमा सकती है। यह भी बहुत लाभदायक है क्योंकि इससे आपको सबसे ज्यादा पैसे कमाने को मिलेंगे और आपके बनाये उत्पाद भी बिकेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ